Site icon Ashwa News

Maxposure IPO GMP (Grey Market Premium)

About Maxposure IPO

मैक्सपोज़र आईपीओ के स्टॉक का अंकित मूल्य ₹10 प्रति शेयर है और यह एक बुक बिल्ट इश्यू है। बुक बिल्ट इश्यू के लिए मूल्य बैंड ₹31 से ₹33 प्रति शेयर की सीमा में निर्धारित किया गया है। मैक्सपोज़र आईपीओ में केवल एक ताज़ा निर्गम घटक है और बिक्री के लिए कोई प्रस्ताव (ओएफएस) भाग नहीं है। ताजा इश्यू के हिस्से के रूप में, मैक्सपोजर आईपीओ कुल 61,40,000 शेयर (61.40 लाख शेयर) जारी करेगा, जो कि ₹33 प्रति शेयर के बुक बिल्डिंग बैंड के ऊपरी बैंड पर ₹20.26 करोड़ की ताजा फंड जुटाने के लिए एकत्रित होता है। चूंकि बिक्री के लिए कोई प्रस्ताव (ओएफएस) भाग नहीं है, इसलिए ताजा निर्गम भाग भी समग्र आईपीओ आकार से दोगुना हो जाएगा। इसलिए, कुल आईपीओ आकार में 61,40,000 शेयरों (61.40 लाख शेयर) का निर्गम भी शामिल होगा, जो ₹33 प्रति शेयर के ऊपरी आईपीओ बैंड मूल्य पर कुल मिलाकर ₹20.26 करोड़ के आईपीओ आकार में होगा।

मैक्सपोजर आईपीओ में 3,72,000 शेयरों के मार्केट मेकर इन्वेंट्री आवंटन के साथ बाजार निर्माण का हिस्सा भी होगा। गिरिराज स्टॉक ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड इस इश्यू का बाजार निर्माता होगा। लिस्टिंग के बाद काउंटर पर तरलता और कम आधार लागत सुनिश्चित करने के लिए बाजार मार्कर दो-तरफा उद्धरण प्रदान करेगा। आईपीओ के बाद कंपनी में प्रमोटर की हिस्सेदारी 84.35% से घटकर 61.58% रह जाएगी। मैक्सपोज़र लिमिटेड वायरलेस स्ट्रीमिंग हब के लिए अमेरिका और यूरोप में संघीय विमानन प्राधिकरणों से आवश्यक लाइसेंस और अनुमोदन हासिल करने के लिए नए फंड का उपयोग करेगा। धनराशि का उपयोग ऋणों के पुनर्भुगतान और कार्यशील पूंजी अंतराल के वित्तपोषण में भी किया जाएगा। GYR कैपिटल एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड इश्यू का लीड मैनेजर होगा और बिगशेयर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड इश्यू का रजिस्ट्रार होगा।

About Maxposure IPO GMP

ग्रे मार्केट प्राइस (जीएमपी) ट्रेडिंग आम तौर पर आईपीओ खुलने से लगभग 4-5 दिन पहले शुरू होती है और लिस्टिंग की तारीख तक जारी रहती है। मैक्सपोज़र लिमिटेड के मामले में, हमारे पास पहले से ही पिछले 2 दिनों का जीएमपी डेटा है, जिससे संभावित लिस्टिंग की उचित तस्वीर मिलनी चाहिए।

ऐसे 2 कारक हैं जो GMP को प्रभावित करते हैं। सबसे पहले, बाजार की स्थितियों का जीएमपी पर गहरा प्रभाव पड़ता है, विशेषकर बाजार में तरलता की स्थिति पर। दूसरे, आईपीओ के लिए सदस्यता की सीमा का जीएमपी पर गहरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह स्टॉक में निवेशक की रुचि का संकेत है। जीएमपी तकनीकी रूप से भी नकारात्मक हो सकता है, जिसका अर्थ है कि स्टॉक निर्गम मूल्य से छूट पर सूचीबद्ध होगा।

यहां याद रखने लायक एक छोटी सी बात है. जीएमपी कोई आधिकारिक मूल्य बिंदु नहीं है, बस एक लोकप्रिय अनौपचारिक मूल्य बिंदु है। हालाँकि, ज्यादातर मामलों में, इसे आईपीओ के लिए मांग और आपूर्ति का एक अच्छा अनौपचारिक माप माना गया है। इसलिए यह एक व्यापक विचार देता है कि लिस्टिंग कैसी होने की संभावना है और स्टॉक का लिस्टिंग के बाद का प्रदर्शन कैसा होगा।

How has the GMP panned out in last few days

जीएमपी वास्तविक स्टॉक कहानी का एक अच्छा दर्पण होता है। वास्तविक कीमत से अधिक, यह समय के साथ जीएमपी प्रवृत्ति है जो यह जानकारी देती है कि हवा किस दिशा में बह रही है। यहां मैक्सपोजर आईपीओ के लिए एक त्वरित जीएमपी सारांश है जिसके लिए डेटा उपलब्ध है।

उपरोक्त मामले में, जीएमपी रुझान से पता चलता है कि ग्रे मार्केट प्रीमियम लगभग ₹5 प्रति शेयर पर खुला है, और उसके बाद से दूसरे दिन, जिसके लिए डेटा उपलब्ध है, तेजी से बढ़कर ₹14 प्रति शेयर जीएमपी हो गया है। बेशक, हमें 15 जनवरी 2024 को इश्यू खुलने के बाद वास्तविक सदस्यता संख्या आने का इंतजार करना होगा और 17 जनवरी 2024 को आईपीओ के बंद होने तक प्रगति पर भी नजर रखनी होगी, क्योंकि इसका जीएमपी पर बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। . अतीत में, आईपीओ में ओवरसब्सक्राइब होने वाले शेयरों में भी ग्रे मार्केट मूल्य निर्धारण में बहुत मजबूत सकारात्मक बदलाव देखा गया था। शुरुआत के लिए, मैक्सपोज़र लिमिटेड ने ग्रे मार्केट में बहुत मजबूत पकड़ दिखाई है।

यदि आप मैक्सपोजर लिमिटेड के ऊपरी बैंड आईपीओ मूल्य ₹33 प्रति शेयर पर विचार करते हैं, तो 10 जनवरी 2024 को जीएमपी संकेतक के अनुसार संभावित लिस्टिंग मूल्य लगभग ₹47 प्रति शेयर पर संकेत दिया जा रहा है। यह गतिशील है और बदलता रहता है। ट्रैक करने के लिए एक डेटा बिंदु स्टॉक पर सब्सक्रिप्शन अपडेट होगा क्योंकि यह जीएमपी पाठ्यक्रम को चार्ट करेगा।

₹33 के ऊपरी-बैंड बुक बिल्डिंग आईपीओ मूल्य पर ₹14 का जीएमपी आईपीओ इश्यू मूल्य पर मैक्सपोजर लिमिटेड के लिए 42.42% के मजबूत लिस्टिंग प्रीमियम का संकेत देता है। जब मैक्सपोज़र लिमिटेड 22 जनवरी 2024 को सूचीबद्ध होता है, तो प्रति शेयर लगभग ₹47 का लिस्टिंग मूल्य पहले से माना जाता है। बेशक, ये पूरी तरह से अनुमान हैं, इसलिए आपको सुरक्षा का मार्जिन रखना चाहिए। किसी को जीएमपी के रुझान का बारीकी से निरीक्षण करने की आवश्यकता है क्योंकि यह लिस्टिंग स्थिति पर सबसे अच्छा संकेत देता है। निरपेक्ष संख्याओं की तुलना में समय श्रृंखला की प्रवृत्ति को देखें।

Exit mobile version