Site icon Ashwa News

Ireda’s Remarkable IPO Success: 430% Return Sparks Investor Enthusiasm

Ireda

IREDA

Table of Contents

Ireda :- एक आश्चर्यजनक उपलब्धि में, हाल ही में सूचीबद्ध पीएसयू स्टॉक इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (आईआरईडीए) ने न केवल बाजार पर एक महत्वपूर्ण छाप छोड़ी है, बल्कि अपने आईपीओ के बाद दो महीने से भी कम समय में शुरुआती निवेशकों को असाधारण रिटर्न के साथ पुरस्कृत किया है।आज के कारोबारी सत्र में, स्टॉक ₹169.80 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया, जो लगातार पांचवें दिन की बढ़त है। ₹169.80 के मौजूदा बाजार मूल्य के साथ, स्टॉक अपने आईपीओ मूल्य से 430.6% और लिस्टिंग मूल्य से 183% बढ़ गया है।

मासिक प्रदर्शन को देखते हुए, दिसंबर में स्टॉक 57.4% बढ़ा, और चालू माह में अब तक यह 65% बढ़ा है। अपने मजबूत प्रदर्शन के साथ, स्टॉक ने एसएंडपी बीएसई आईपीओ इंडेक्स में शीर्ष स्थान हासिल किया।

Ireda

वित्तीय स्थिति के संदर्भ में, कंपनी ने Q3FY24 में अपने शुद्ध लाभ में 67% की बढ़ोतरी के साथ ₹335.54 करोड़ की बढ़ोतरी दर्ज की, जो ऋण पुस्तिका में लगातार वृद्धि और Q3 FY24 में शुद्ध गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) में 1.52% की उल्लेखनीय कमी से प्रेरित है। . FY23 की तीसरी तिमाही में 2.03% से।

भारत की सबसे बड़ी प्योर-प्ले ग्रीन फाइनेंसिंग एनबीएफसी, IREDA के शेयरों ने 29 नवंबर, 2023 को भारतीय एक्सचेंजों पर अपनी शुरुआत की, जो ₹60 प्रति शेयर पर सूचीबद्ध हुई, जो कि ₹32 के निर्गम मूल्य की तुलना में 87.5% प्रीमियम है। अपनी लिस्टिंग के बाद से, स्टॉक ने एक मजबूत ऊपर की ओर प्रक्षेपवक्र बनाए रखा है, कभी भी अपनी लिस्टिंग कीमत से नीचे नहीं गिरा है।

read this also :- Why market crash

IREDA आरई और ऊर्जा दक्षता, संरक्षण और पर्यावरण प्रौद्योगिकियों में नवीन वित्तपोषण प्रदान करता है। यह नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (“एमएनआरई”) के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत सरकार (“भारत सरकार”) का पूर्ण स्वामित्व वाला उद्यम है।

परिचालन से कंपनी का राजस्व चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में बढ़कर ₹1,253.19 करोड़ हो गया, जो वित्त वर्ष 23 की तीसरी तिमाही में ₹868.97 करोड़ था।कंपनी की ऋण पुस्तिका 33% बढ़कर ₹50,579.67 करोड़ हो गई, जो एक साल पहले समान तिमाही में ₹37,887.69 करोड़ थी। इसकी कुल संपत्ति भी 45.49% बढ़कर ₹8,134.56 करोड़ हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में ₹5,591 करोड़ थी।

Ireda

Ireda share price on nse WEBSITE

पावर फाइनेंसिंग एनबीएफसी के बीच, कंपनी के पास पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन के अलावा आरई क्षेत्र के लिए ऋण का सबसे बड़ा हिस्सा है, जो बुनियादी ढांचे, सड़क, खनन और अन्य जैसे क्षेत्रों में भी मौजूद है, जबकि कंपनी पूरी तरह से आरई क्षेत्र पर केंद्रित है। .प्रमुख नीतिगत घोषणाओं और महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के साथ भारत के आरई क्षेत्र के लिए दृष्टिकोण सकारात्मक है। भारत ने अपने ऊर्जा भविष्य के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप तैयार किया है, जिसका लक्ष्य 2030 तक अपनी गैर-जीवाश्म ऊर्जा क्षमता को प्रभावशाली 500 गीगावॉट तक बढ़ाना है।

आनंद राठी शेयर्स और स्टॉक ब्रोकर्स के तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक ने कहा, “समर्थन 160 रुपये पर और प्रतिरोध 178 रुपये पर होगा। 178 रुपये के स्तर से ऊपर का निर्णायक समापन 185 रुपये तक और तेजी ला सकता है। अपेक्षित ट्रेडिंग रेंज 155 रुपये के बीच होगी।” और एक महीने के लिए 190 रुपये।”

जीसीएल ब्रोकिंग के रिसर्च एनालिस्ट वैभव कौशिक ने कहा कि आने वाले महीनों में स्टॉक 240 रुपये का स्तर देख सकता है।

डीआरएस फिनवेस्ट के संस्थापक रवि सिंह ने कहा, “तीसरी तिमाही के मजबूत आंकड़ों के बाद तकनीकी और बुनियादी दोनों मापदंडों पर काउंटर बहुत मजबूत दिख रहा है। लंबी अवधि के मूविंग एवरेज ऊपर की ओर रुझान के समर्थन में हैं। 190 रुपये का लक्ष्य जल्द ही संभव है। रुकें 150 रुपये का नुकसान।”

टिप्स2ट्रेड्स के एआर रामचंद्रन ने सुझाव दिया कि निवेशकों को मौजूदा स्तरों पर मुनाफावसूली करनी चाहिए।

IREDA नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक मिनी रत्न फर्म है।

Exit mobile version