Hyundai Creta Facelift: Launch, Price, Features, Specifications, Other Important Details - Ashwa News

Hyundai Creta facelift: Launch, price, features, specifications, other important details

हुंडई मोटर इंडिया 16 जनवरी को एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम के लिए तैयारी कर रही है, क्योंकि यह अपने मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट लीडर, क्रेटा के बहुप्रतीक्षित फेसलिफ्ट को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस लॉन्च से पहले, कंपनी ने 25,000 रुपये की टोकन राशि के साथ क्रेटा फेसलिफ्ट के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। यह कदम 2023 में एक सफल वर्ष के बाद आया है, जहां क्रेटा ने प्रभावशाली बिक्री आंकड़े हासिल किए, 157,311 इकाइयां बेचीं और कार निर्माता के सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहन के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी।

संभावित खरीदार भारत भर में किसी भी हुंडई डीलरशिप पर या हुंडई के क्लिक टू बाय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपना आरक्षण करा सकते हैं। क्रेटा की स्थायी अपील इस तथ्य से स्पष्ट है कि यह भारत में बेची जाने वाली सभी मध्यम आकार की एसयूवी का एक तिहाई हिस्सा है, जुलाई 2015 में इसके शुरुआती लॉन्च के बाद से 950,000 से अधिक इकाइयां घरेलू स्तर पर बेची गईं।

Hyundai Creta facelift: Launch, price, features and specifications

2024 क्रेटा फेसलिफ्ट हुंडई की ‘सेंसुअस स्पोर्टीनेस’ वैश्विक डिजाइन भाषा को प्रदर्शित करती है, जिसमें एक नई ग्रिल, पुन: डिज़ाइन किए गए क्वाड-बीम एलईडी हेडलैंप, एक एलईडी पट्टी से जुड़े ताजा एलईडी पोजिशनिंग लैंप और संशोधित फ्रंट और रियर बंपर सहित कई बाहरी अपडेट शामिल हैं। टेललाइट्स को भी नया रूप दिया गया है, जो अब एक कनेक्टेड यूनिट के रूप में दिखाई दे रही है जो फ्रंट एलईडी डीआरएल के डिजाइन को प्रतिध्वनित करती है। इसके अतिरिक्त, एसयूवी में नए अलॉय व्हील हैं, जो इसके भारी अपडेटेड एक्सटीरियर में योगदान करते हैं।

क्रेटा फेसलिफ्ट के अंदर, विशेष रूप से डैशबोर्ड पर पर्याप्त बदलाव हैं। एक उल्लेखनीय अपग्रेड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ इंफोटेनमेंट स्क्रीन का एकीकरण है, जो केबिन के प्रीमियम अनुभव को बढ़ाता है। एचवीएसी फ़ंक्शंस को अब एक नए टच डिस्प्ले के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है, और स्टीयरिंग व्हील डिज़ाइन को ताज़ा किया गया है। सुरक्षा एक प्राथमिकता है, पूरी रेंज में छह एयरबैग मानक हैं और उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली (एडीएएस) से लैस टॉप-स्पेक वेरिएंट हैं। इसमें 360-डिग्री कैमरा भी है.

ग्राहकों के पास चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के रंग विकल्प हैं, जिनमें छह मोनोटोन – एटलस व्हाइट, एबिस ब्लैक, टाइटन ग्रे, रेंजर खाकी, फ़िएरी रेड और नया रोबस्ट एमराल्ड पर्ल शामिल हैं। इसमें डुअलटोन विकल्प भी उपलब्ध है, एटलस व्हाइट ब्लैक रूफ के साथ। क्रेटा फेसलिफ्ट को सात ट्रिम स्तरों – ई, ईएक्स, एस, एस (ओ), एसएक्स, एसएक्स टेक और एसएक्स (ओ) में पेश किया गया है।

हुड के तहत, हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट तीन इंजन विकल्प प्रदान करती है। टर्बो पेट्रोल वैरिएंट 1.5-लीटर कप्पा टर्बो जीडीआई पेट्रोल इंजन के साथ आता है, जो 160PS और 253Nm प्रदान करता है, जिसे किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट के साथ भी साझा किया गया है। लाइनअप में 115PS और 144Nm का उत्पादन करने वाला 1.5-लीटर MPi पेट्रोल इंजन और 116PS और 250Nm के साथ 1.5-लीटर U2 CRDi डीजल इंजन शामिल है।

क्रेटा फेसलिफ्ट के लिए चार ट्रांसमिशन विकल्प उपलब्ध हैं – 6-स्पीड मैनुअल, इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन (आईवीटी), 7-स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी), और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (एटी)।

हुंडई क्रेटा 2024 फेसलिफ्ट किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और आगामी टाटा कर्व जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है। 11 लाख रुपये से 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच अपेक्षित मूल्य सीमा के साथ, हुंडई क्रेटा 2024 फेसलिफ्ट मध्यम आकार के एसयूवी बाजार में अपना प्रभुत्व जारी रखने के लिए तैयार है।

Leave a comment